Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Tuesday, January 31, 2017

लघुकथा - बड़ा आदमी

nitendra,speaks,stories,hindi kahaniyan,articles,success stories
अंकुर पटेल



पेश है नवकलम "अंकुर पटेल" की लिखी लघुकथा "बड़ा आदमी"...








बड़ा आदमी



एक अलसाया, मुर्झाया चेहरा, तन पर कई जगह से पैबंद लगी कमीज, पैरों में घिसी चप्पल, मन में जीने का उत्साह नही और यह जाड़े की ठिठुरती सुबह अभी तक कोहरा नही छटा था । दूर तक कुछ
नही दिख रहा था। वह किसी प्रकार अपने को अपने में समेटे, घिसटते कदमो से चल रहा था । पिछले कई दिनों से कुछ खाया नही था । क्योंकि वह कुछ दिनों से बेघर है | घर पर जो थोड़ा बहुत था वह उसकी माँ, पत्नी व बच्चो को ही पूरा नही पड़ता था । भूख के मारे चला नही जा रहा था | पिछले कई दिनों से काम की तलाश कर रहा है । इसीलिए आज बड़े सवेरे ही उठ गया । उठ क्या गया जब रात-रात भर नींद नही आती तो सोना क्या । उसे याद है जब वह छोटा था तब उसके बापू उसे काम पर नही ले जाते बल्कि उसे पढ़ने भेज देते । उसके बापू कहा करते थे कि उसका बेटा एक दिन पढ़-लिख कर बड़ा आदमी बनेगा मगर एक दिन अचानक जब वह स्कूल से घर लौटा तो उसके घर पर भीड़ लगी थी । उसकी माँ रो रही थी । उसका बापू जमीन पर पड़ा था । उसका बापू मर चुका था । पर उसे नही मालूम ये कैसे हुआ और वह बड़ा-आदमी आज उन्हीं कंकड़ों-पत्थरों में अपनी तकदीर लिखता रहता है।

उसका बेटा अब समझने लगा है | वह भी अपने बापू का बड़ा-आदमी है । उसका बेटा चेहरा देख कर समझ जाता है तभी तो कई दिनों से उसे काम न मिलने पर वह झुंझलाया सा रहता तो उसका बेटा भी उससे कई दिनों से बोला नही था । वह चाहता था कि कुछ ऐसा हो जिससे वह अपना अरमान अपने से पूरा कर सके । इसी उधेड़-बुन में उसने पीछे से आते ट्रक की आवाज नही सुनी । कोहरे के कारण ट्रक ड्राइवर भी उसे न देख सका ।
    
और वह बड़ा-आदमी एक बड़े-आदमी का अरमान लिए चला गया।
                  


-- "अंकुर पटेल"
Student, B.Sc. (H), Physics,
Deen Dayal Upadhyaya College, Delhi 


(यह लघुकथा e-mail द्वारा प्राप्त | यदि आपके पास भी है कोई कहानी, लघुकथा, कविता, ग़ज़ल या लेखन विधा से जुड़ा कुछ और तो भेज दें e-mail id: nitendraverma@gmail.com पर  )

1 comment: