Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Sunday, December 11, 2016

लघुकथा - संवेदना

संवेदना

ऑफिस जाने के लिये रोजाना की तरह तय स्थान पर पहुँच अपनी मोटर साइकिल सड़क किनारे लगा कर मैं अपने सहकर्मी का इंतजार करने लगा | नवम्बर के आखिरी दिन थे | घना कोहरा छाया था | ठण्ड भी खूब थी | मैंने खुद को स्वेटर और जैकेट से ढक रखा था | तभी मेरी नजर पास बैठे एक अधेड़ पर पड़ी | बदन पर फटी कमीज और पतलून डाले वह व्यक्ति रह रह कर काँप रहा था | ठुट्ठी घुटनों में घुसाये उकडू बैठा वह जैसे खुद में ही सिमट जाना चाहता था | पैरों में टूटी चप्पल और लम्बे बिखरे बाल उसकी व्यथा बयान कर रहे थे |

nitendra,speaks,hindi kahaniyan,storiesउसकी हालत देख मुझे उस पर बड़ा तरस आ रहा था | मैं उसे लगातार देखे जा रहा था | आखिर ठण्ड में इसका गुजारा कैसे होगा ? दिमाग में ऐसे कई सवाल कौंध ही रहे थे कि सामने से मोटर साइकिल पर एक नवयुवक आया और ठीक उस अधेड़ के सामने रुका | मैं कुछ समझ पाता इससे पहले ही उसने अपने बैग से एक कोट निकाला और उस अधेड़ की ओर बढ़ा दिया | अभी तक जमीन में नजरें टिकाये उस व्यक्ति ने उस युवक की ओर आश्चर्य से देखा | ‘पहन लो पहन लो...बहुत सर्दी है...’ उस युवक ने जोर देते हुए कहा | अधेड़ फिर भी सहमी नजरों से उसे देखता रहा | ‘घबराओ मत पहन लो...’ युवक ने उसका डर भांपते हुए आगे बढ़ कर उसके हाथों में कोट पकड़ा दिया | कोट पाते ही अधेड़ ने झट से बैठे बैठे ही उसे पहन लिया | मन में संतुष्टि का भाव लिये वह नवयुवक अपनी गाड़ी मोड़ वापस लौट गया |

अभी तक उस अधेड़ की हालत पर तरस खा रहा मैं आत्मग्लानि से भर उठा | उसकी तरफ देखने की भी हिम्मत अब मुझमें नहीं थी | अपनी और उस नवयुवक की संवेदना में फर्क करना मेरे लिये अब मुश्किल नहीं था | अपने सहकर्मी को साथ लेकर मैंने खुद पर शर्माते हुए गाड़ी तेजी से आगे बढ़ा दी |



Short Story by: Nitendra Verma
                                                                              Date: December 10, 2016 Sunday


  

No comments:

Post a Comment