Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Saturday, September 24, 2016

लघुकथा - "शेर और आदमी"

लघुकथा 

 
nitendra,speaks,stories,articles
अदिति सिंह 
पेश है नव कलम अदिति सिंह की लिखी लघुकथा "शेर और आदमी".....इसे पढ़ें और अपने कमेंट्स अवश्य दें... 





शेर और आदमी


एक बार की बात है | एक शेर था | वह अपनी गुफा में बैठा था | जंगल में खाना न मिलने की वजह से वह शेर भूखा रह जाता था | उसने सोचा कि क्यों न आज किसी आदमी का शिकार किया जाए | वह इस विचार से बाहर निकला कि आज कुछ स्वादिस्ट खाएगा | वह शिकार की तलाश में एक खेत में पंहुचा |
nitendra,speaks,hindi kahaniyan,stories,articles
 उसने देखा कि एक आदमी हल चला रहा था | वह उस आदमी के पास गया | वह आदमी उस शेर  को देख कर डर गया और भागने लगा | शेर भी उसके पीछे भागने लगा | भागते - भागते वह आदमी एक पेड़ में चढ़ गया | उसने शेर से कहा कि मुझे छोड़ दो ! मैंने क्या किया है ? फिर थोड़ी देर रूककर उसने शेर से कहा | ठीक है, तुम मुझे खा लेना लेकिन पहले मुझे मेरे  बच्चों से मिल लेने दो | शेर ने कहा ठीक है मैं तम्हें तुम्हारे बच्चों को तुमसे मिलने दूंगा |

वह आदमी अपने घर गया | वहाँ वह अपने बच्चों से मिला | उसने अपनी पत्नी से कहा अब मुझे जाना होगा | उसकी पत्नी ने कहा : अभी–अभी तो आये हो अब कहाँ जा रहे हो | उसने सब बात बताई तो उसकी पत्नी बोली, ठीक है तो तुम्हारे साथ मै भी चलूंगी | आदमी ने उसे बहुत रोका लेकिन वह नहीं मानी | आखिर दोनों लोग उस शेर के पास चले गए | जब शेर ने उन्हें देखा तो पहले तो वह देखकर बहुत खुश हो गया लेकिन फिर उसने सोचा की इन दोनों में कितना प्यार है और अपनी बात के कितने सच्चे हैं | अतः शेर ने उनका शिकार करने का अपना विचार त्याग दिया और जंगल की ओर चला गया |



---by-  ADITI SINGH (Nikki)
Class V, St Xavier’s Sr Secondary School
Fatehpur, Uttar Pradesh, India

2 comments:

  1. बेहतरीन प्रयास...जीवन का सुन्दर सन्देश देती लघुकथा...बधाई व शुभकामनाएं..

    ReplyDelete