Menu bar

New Releasing soon...my new novel कंपू 007..a topper's tale कंपू 007...a topper's tale
New इस ब्लॉग के पोस्ट को मीडिया में देखने के लिये MORE menu के Milestone पर क्लिक करें..

Friday, December 19, 2014

"ख़याली पुलाव" - बौरा गये चाचा

बौरा गये चाचा


मेरे गाँव में पड़ोस वाले घर में रहने वाले एक व्यक्ति जिन्हें मैं चाचा कहता हूँ , बहुत ही सज्जन हैं | गाँव के इक्का दुक्का पढ़े लिखे लोगों में से हैं | देश दुनिया की अच्छी जानकारी है | चौपाल में सबको रोज समाचार पत्र से नई ताजा ख़बरें पढ़ कर सुनाते हैं | लेकिन जबसे दिल्ली में नई सरकार बन कर आई है कुछ बौराये से हैं | पिछले दो एक महीने से तो बड़े व्यस्त रहते हैं | घर में उनके कदम ठहरते ही नहीं | सुबह हुई नहीं कि नहा धोकर झक सफ़ेद कुर्ता पायजामा पहन तैयार दिखते हैं | खाना खाए और अपनी लूना में बैठ न जाने किस रास्ते निकल लेते हैं | फिर जो निकलते हैं तो शाम के पहले सवारी वापस नहीं आती | चाची मेरी बड़ी परेशान रहती हैं | उन्हें लगने लगा है कि राजू के बापू कहीं सौतन के चक्कर में तो नहीं पड़ गये | सोचा होगा कि शायद हालात सुधार जायेंगे लेकिन जब बात हद से बाहर जाने लगी तो बेचारी एक दिन मेरे पास आयीं और सारा दुखड़ा कह सुनाया | मैंने उन्हें समझाया कि अपने चाचा ऐसे नहीं हैं | मेरे पास भी कोई काम धाम था नहीं सोचा चलो बैठे ठाड़े चाचा की ही ख़ुफ़ियागिरी की जाये |
बस लग लिया अगले दिन से चच्चू के पीछे | मैंने लगातार एक हफ्ते तक उनका पीछा किया लेकिन अपने चच्चू तो केवल एक ही जगह जाते थे | वहां भी घुसने के दो तीन घंटे बाद ही बाहर निकलते थे | घुसते समय तो उनके चेहरे पे चमक होती थी लेकिन बाहर निकलते समय वही चेहरा मुरझाया होता था | गलत न सोचें क्यूंकि वो जगह थी बैंक | मैंने सोचा कि आखिर चाचा के हाथ कौन सा खज़ाना लग गया कि रोज बैंक के चक्कर लगाते हैं | बहुत जानने की कोशिश की लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा | मैंने सोचा कि बेकार में मेहनत करने का कोई फायदा नहीं है क्यूँ न सीधे चाचा को ही पकड़ा जाये | बस एक दिन गाँव के बाहर चाचा को दबोच लिया | मैंने कहा चाचा सीधे सीधे बता दो माजरा क्या है वरना चाची तो मायके जाने वाली हैं | चाचा की सिट्टी पिट्टी गुम थी | बोले क्या बताऊँ छोटू यार ये मोदी सरकार भी ना हम लोगों को बेवकूफ बना रही है | मैं हैरान , पुछा क्यूँ? बोले – चुनाव के समय मोदी खुद कहे रहे कि सौ दिन के अन्दर काला धन वापस लायेंगे और हर खाते में एक एक लाख रुपया डालेंगे | जिस दिन से सरकार के सौ दिन पूरे हुए हैं उसी दिन से बैंक के चक्कर लगा रहे हैं कि शायद आज खाते में पैसे आ गये होंगे | ई ससुरे बैंक वाले भी ठीक से बात ही नहीं करते, कहते हैं घर जाओ | यहाँ हमारे लाख रूपये फंसे पड़े हैं और ये कहते हैं घर जाओ |
चाचा की बात सुन के मुझे भी याद आया कि ये वादा तो मोदी ने पास के कस्बे में अपनी रैली में खुद ही किया था | तब उनके इस वादे पे ठोकम ठोक तालियाँ बजीं थी | लेकिन ये सब ठहरे चुनावी वादे | चाचा को ये बात कौन समझाए | मैं कुछ बोलता इससे पहले ही चाचा बोल पड़े कि बड़ी उम्मीद से तेरी चाची का मोदी वाला खाता खुलवाया था कि एक लाख रूपये का बीमा मिलेगा | हफ़्तों दौड़ लगाई तब जाकर खाता खुला | बैंक वालों ने ए टी एम कार्ड भी पकड़ा दिया | अब सरकार कह रही है कि बीमे का लाभ तभी मिलेगा जब हर 45 दिन में कार्ड का उपयोग किया जायेगा | कहाँ रखा है इस गाँव में एटीएम पेटीएम |  अब तुम ही बताओ लल्ला कि तुम्हारी चाची को 50 किमी दूर शहर लेके हर 45 दिन बाद कौन जायेगा | पूरा दिन तो ख़राब होगा ही और 50 रुपये अलग से ढीले होंगे |   
चाचा बेरोकटोक अपने मन की भड़ास निकाले जा रहे थे | बोले जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने हैं बस अपने ही “मन की बात” कहे जा रहे हैं , हम गरीबों के मन की बात कोई करता ही नहीं | कहे थे अच्छे दिन लायेंगे लेकिन हम गरीबों की हालात आज भी जस की तस ही है | अगर यही अच्छे दिन हैं तो पहले के दिन क्या बुरे थे ? आसमान की ओर निहारते चाचा का गला रुंध गया | मैं सोच में पड़ गया कि आखिर ग़लत कौन है - अपनी रोटियां सेंकने वाले हमारे राजनेता या एक बदलाव की उम्मीद लगाये बैठे ये गरीब, बेबस लोग या फिर चाचा जैसे लोग कभी कभी ऐसे ही बौरा जाया करते हैं |

                                    Khayali Pulao By : Nitendra Verma                                                          Date: December 18, 2014 Thursday



No comments:

Post a Comment